गूगल क्या हैं | 

             हेलो दोस्तों आज हम जानेगे की google क्या है | और कैसे काम करता है | किन लोगो ने इसे बनाया है | हमारे डेली लाइफ स्टाइल मैं google मदद मैं आता हैं | गूगल की खोज कब हुई | गूगल की सारी इनफार्मेशन इस ब्लॉग मैं आपको बतानेकी कोशिश करूँगा |  


  • Google क्या है।

                  गूगल एक अमेरिकी कंपनी है | हाल वे माउंटेन व्यू ,कैलिफोर्निया,अमेरिका मैं स्तित है। Google एक सर्च इंजिन है। वह सर्वर पर काम करता है। जब आप गूगल मैं कुछ सर्च करते हो तब गूगल पहले अपने सर्वर पे ठूठता है। और आपके सवाल से जुड़ी सारी जानकारी आप तक पहुंचता है। ये सब काम आधी सेकंड मैं होता है।

  • गूगल की खोज कब और किसने की।

                  गूगल की खोज 4 सितंबर 1998 मैं हुई थी। हालाकि तब उसका नाम backrub था। हालाकि बाद मैं जाके उसका नाम बदल कर गूगल कर दिया। गूगल का पूरा नाम Google (globle organisation of oriented group language of Earth) होता है । गूगल को lawrence edward (larry page) और sergy mikhaylovich brin दोनो ने मिलकर बनाया था ।

Google का ceo कोन है।    

            हल मै गूगल का ceo सूंदर पिचाई है |  जो एक इंडियन है|  सुंदराजन पिचाई ने IIT खरगपुर (b.tech),          स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से (ms) और उनिवेर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से  (mba)  किया है | सूंदरपिचाई का जन्म 10 जून  1972 को चेन्नई भारत मै हुआ था | 

google कैसे काम  करता है | 

       गूगल का एक अपना डाटा बेस सर्वर है | जो की अमेरिका मैं है |  सर्वर सिस्टम पे काम करता हैं |  सर्वर      सिस्टम यानि की एक दूसरे कंप्यूटर को कनेक्ट करके एक बड़ा डाटा स्टोर बनाना और उसमे आपके सारे डेटा सेव करना | जब आप कोई वीडियो या ब्लॉग किसी भी साइट या प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते है तो ये पहले गूगल सर्वर पे सेव होता हैं |  और यही चीज कोई गूगल पे सर्च करता है तो उसको वो चीज दिखाई जाती है | यही चीज़ गूगल यूज़ करता है |  

google apps 

  • GMAIL 
  • CHROME
  • GOOGLE
  • CHROME CAST
  • GOOGLE SHOPPER
  • GOOGLE VOICE
  • GOOGLE WALLET
  • GOOGLE PHOTOS