EDUCATION कितना जरुरी हैं | DEGREE का कितना महत्व हमारे जीवन मैं|

SEEN HINDI
   


इस BLOG मैं हम जानेगे  की डिग्री और एजुकेशन का हमारे जीवन मैं कितना महत्व हैं | हमें कितने साल तक पढना चाहिए ऐसी कौन कौन सी डिग्री या हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए  और हमें  इनसे कोई फायदा नई  होगा | हमारी सोसायटी मैंएजुकेशन को लेके  चलरही अफवाओं के बारे मैं आज हम बात करेंगे 

* EDUCATION (शिक्षा )


                                                  बचपन से ही हमें शिखाया गया हैं की पढोगे लिखोगे नहीं तो जिओगे कैसे | और खाओगे क्या | यही सब बाते बोल के हमें डरा दिया हैं | अगर ऐसा होता तो सचिन तेंदुलकर १०वि कक्षा तक ही पढ़े है तो क्या वे बड़े आदमी न बने |  ऐसा नहीं हैं की आप पढोगे तोहि आप आगे बढ़ोगे | शिक्षा का मतलबा डिग्री पाना नहीं होता या अचे मार्क्स लाना नहीं होता | शिक्षा उतनी ही जरुरी हैं की आप पढ़,लिख सको | आपकी रूचि जिस भी फिल्ड मैं हैं और जो काम करने मैं आपको मज़ा आता हैं वो काम करे | 

*DEGREE (परिणाम )


                                                  मार्कशीट का कोई महत्व नई  हैं ये सिर्फ आपको आगे अड्मिशन लेने मैं मदद करेगा | अगर आप जॉब मैं अप्लाई करते हो तो वह आपकी स्किल्स देखि जाएगी नाकि आपकी मार्क शीट| आप ये ब्रह मैं न रहे की मेरे अच्छे मार्क्स हैं तो मुझे अच्छी जॉब ही मिलेगी ये आपकी स्किल्स पर निर्भर करता हैं की आप किसी भी काम को कितनी ज्यादा और कितने बहेतर तरीके से आप कर सकते हो  | तो आप सभी स्टूडेंट को कहूंगा की डिग्री या मार्क्स को ज्याद महत्व न दे |  आप जिस भी फिल्ड मैं हो अपनी स्किल्स पे फोकस करे न की मार्क्स पे | 


* ये कोर्स आपको अच्छी जॉब नई दिला पाएंगे | 

- B.COM 
- M.COM
- B.B.A
- M.B.A
- B.C.A
- M.C.A
- B.TECH
                                    
                                                      ये सारे कोर्स ऐसे है की आपको अच्छी जॉब नई दिला पाएंगे | ये सारे कोर्स ऐसे हैं की जो आपको करने के बाद आपको कोई कंपनी अछि प्लेस पेंट पे जॉब नई दे सकेगी | आपके अंदर वो स्किल ही नै डेवलप होगी जो आपको अछि सेलरी के लायक बनाये| यदि आप इन कोर्स के बारे मैं करने की सोच रहे हैं तोथोड़ा बचके रहे |