COVID-19


कोरोना एक वाइरस है. जो चाइना की वुहान शहर से फैला हे. जो की  2019 दिसंबर में पहला केस आया था. इस वजह से हम covid-19 भी कहता है. अब ये पूरी दुनिया में फेल चूका है. who [ wold helth organisation ] फरबरी 2020 को विश्व महामारी घोषित किया गया था. तो चलिए जानते है की कोरोना से बचने के लिए क्या करे ?

१.अपने हाथोंको बारबार साफ करे :-

                                                       
 जब भी आप बहार से धर आये तो अपने हाथ को जरूर से धोये |  जब आप बहार जाते हो तो किसी EFFECTIVE व्यक्ति के संपर्क मैं आते हो तो आपके हाथो मैं वो वायरस चिपक जाता हैं इस लिए हमें बार बार साबुन से हाथ धोना पड़ता हैं | अछि तरह से हाथ साफ करने से कोरोना वायरस की क्षमता कम हो जाती हैं | हमें वो नुकसान नहीं करता |  

२. अपने मुँह पर मास्क हमेशा लगाए | 

                                                             
मुँह पर मास्क लगाना एक तरह से आपकी ढाल बनाकर रक्षा करता  हैं  |जब आप किसी व्यक्ति के कांटेक्ट मैं आते हो तो उसके मुँह से अनगिनित छोटे छोटे बबल्स निकल ते हैं | आपको क्या पाता हैं की वोह कोरोना संक्रमित हैं की नहीं हैं | अगर आपने मास्क लगाया होगा तो 70 % सम्भावना है की आपको कोरोना से बच सकते हो |  तो आप सबको मेरी यही बिनती हैं की आप लोग अपंने मुँह पर हमेशा मास्क लगाए | 





३. १ से २ मीटर की दुरी बनके किसी व्यक्ति के साथ बात करे |


 
                                                             
                                                                 १ से २ मीटर की दुरी बनाने का फायदा यह है की सामने वाला व्यक्ति जब बोलता हैं तो उससे मुँह से निकल ने वाला छोटे छोटे बबल्स आपके आपके मुँह मैं , या आपके नाक  मैं नहीं जाते वह हवा मैं चले जाते हैं|  अगर आप १ से २ मीटर की दुरी नहीं बनाते हैं तो आप के शरीर मैं वो सारे बबल्स  आपके शरीर मैं चले जायेगे | और  हो सकता हैं की वो व्यक्ति कोरोना पोसेटिव  हैं तो आको भी पोसेटिव कर सकता हैं | 

४. भीड़-भाड़ वाले इलाके मैं जाने से बचे | 


 



 जहा पर लोग ज्यादा हे |  इस तरह के इलाके मैं न जाये अगर जाना जरुरी हैं तो अपने आपको सिक्योर करे के जाये लोगो से कम बात करे  और जल्दी अपना काम निपटा के वहासे चले जाये | 


discription 

उम्मीद है की आपको  कोरोना से बचने के लिए क्या करे ? पोस्ट पसंद आयी होगी और कुछ नया सिखने को मिला होगा। कोरोना से बचने के लिए क्या करे ? रिलेटेड सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना मत भूलना। तो चलिए फिर मिलते है एक नए टॉपिक के साथ जयहिंद, वंदे मातरमू 

धन्यवाद,